pm Kisan status 2021

ऐसा करके pm kisan status योजना के तहत पाएं 4,000 रुपये किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये! 30 जून से पहले यहां करें आवेदन, जानिए पूरी जानकारी

यदि कोई किसान 30 जून से पहले इस योजना के तहत पंजीकरण कराता है तो उसे इस योजना की दो किस्तों का लाभ मिल सकता है।

pm Kisan status 2021

देशभर के किसानों के लिए खुशखबरी है। देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रूप में 4,000 रुपये प्राप्त करने का सुनहरा अवसर है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में पीएम रुपये की किस्त भेजेंगे। किसान योजना के तहत अब तक 2000 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 90 मिलियन से अधिक किसान खाते में पंजीकरण करा चुके हैं। पीएम किसान योजना का मकसद देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाना है.

pm kisan status check 2021

नए किसान उठा सकते हैं लाभ

बता दें कि नए किसान अब पीएम किसान योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप किसान हैं और पीएम किसान योजना की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं तो आप घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। नए किसान जो जुड़ना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर पंजीकरण कर सकते हैं।

pm kisan status 2021 पंजीकृत होना चाहिए

कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 2,000 रुपये की यह राशि नहीं मिलती है क्योंकि उन्होंने योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। किसान अब 30 जून तक पंजीकरण करा सकते हैं। अगर मंजूरी मिलती है तो अप्रैल-जुलाई की किस्त जुलाई में मिलेगी और अगस्त की नई किस्त भी खाते में आ जाएगी। तो दो किश्तों का लाभ उठाया जा सकता है।

pm kisan status 2021जानिए कब आएगी किस्त?

यदि कोई किसान जून में पंजीकरण करता है तो उसे योजना की पहली किश्त जुलाई में मिलेगी। उन्हें अगली किश्त भी मिलेगी जिसका भुगतान सरकार आमतौर पर अगस्त महीने में करती है। इसका मतलब है कि किसान को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा। यदि आप योजना के लिए पंजीकरण करते हैं, तो उन्हें 4000 रुपये मिलेंगे।

देश में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रूप में एक सुनहरा अवसर आया है। देश के किसानों को आर्थिक मदद देने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है.

हाल ही में इस योजना की आठवीं किस्त जारी की गई थी। इसके तहत 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये भेजे गए. नए किसान योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये! 30 जून से पहले यहां करें आवेदन, जानिए पूरी जानकार

आवेदन कैसे करें
योजना में नामांकन ऑनलाइन स्वयं पंजीकरण के माध्यम से या विभिन्न राज्यों में सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से किया जा सकता है। नामांकन नि:शुल्क है।

ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से स्व नामांकन के लिए, यहां क्लिक करें

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से नामांकन के लिए

किसान पंजीकरण के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जा सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर 30/- रुपये प्रति नामांकन शुल्क लेंगे जो सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *